बड़ा ज्ञान, अगले साल के लिए

पिछले साल को क़रीब-क़रीब पीछे छोड़ दिया है हमने. मैं तो एक साल ज़्यादा ग्यानी हो गया, या कहिये, कुछ बड़ा ही ज्ञान मिल गया मुझे. सोचा, आप लोगों से शेयर कर लिया जाए. 

इंसान फ़ितरत से ऊल-जलूल सोचता रहता है, में भी सोचता रहता हूँ. अंत में हर बात का उत्तर मिल जाता है, लेकिन कुछ यक्ष प्रश्न हैं जो अन-सुलझे रह जाते हैं हर बार. 

तो इस बार जब में सीरियस सा मुंह बनाकर बैठा था और कुछ सोच रहा था तो अपने एक साथी का करीब 10-11 वर्ष का बेटा जो शायद मेरी परेशानी भाँप रहा था, पास आ गया. "आप कुछ सोच रहे हैं ना ?" उसने पूछा. लगा, छोटे बच्चे इनोसेंट होते हैं और एक तरह से भगवान का रूप होते हैं, और इस भगवान ने तो मेरे मन की बात भी जान ली है. मेरे कठिन सवालों का हल भगवान के अलावा कौन दे सकता था, सो मैंने हाँ कर दी.  

"पहले प्रॉमिस करिये कि आप मुझे अभी चॉकलेट लाकर देंगे?" 

मेरे हाँ करने पर उसने मेरे प्रश्न को हल करने की मुद्रा में मेरी तरफ़ देखा. मुझे लगा, भगवान-स्वरुप इस बच्चे ने इस साल के जाते जाते मुझे सर्व-ज्ञानी बना देना है. (मन ही मन मैंने यह भी सोचना शुरू कर दिया कि अगर में इस ज्ञान को लेकर कल से ही प्रवचन करना शुरू कर दूँ तो दुनिया का सबसे बड़ा गॉड-मैन बन जाऊँगा. लेकिन मैंने जल्दी ही खुद पर कंट्रोल कर लिया, धर्मपत्नी जी के इस सर्वदा-प्रस्तुत सर्टिफिकेट को याद कर के कि 'तुम जिंदगी भर कुछ नहीं कर सकते'.) 

तो मैंने अपने प्रश्न पूछ डाले:

"बेटा, ये बताओ कि भगवान कौन है और यह भी कि जीवन के बाद क्या है?"

बच्चे  ने मुस्कराते हुए (मुस्कराता हुआ ये बच्चा तो साक्षात् कृष्ण था, जो मुझ अर्जुन के सवालों का जवाब देने सामने खड़ा था) कहा, दो उत्तरों की लिए 'इतनी बड़ी' (बालिश्त भर) दो चॉकलेट देनी होंगी. 

मेरे सिर हिलाने की देर थी कि बालक वहाँ से गायब हो गया (कृष्ण की तरह!)

दो मिनट के बाद छोटे जी मेरे सामने अपने पिता का लैपटॉप खोले हुए खड़े थे जिसमें मेरे पहले प्रश्न का उत्तर कुछ इस तरह हल हुआ था:

Who is God?
About 61,50,00,000 results (0.78 seconds)

मुझे आश्वस्त पाकर साहब ने अगला टैब खोला, जिसमें गूगल का एक और सर्च पेज खुला था और लिखा था,

What is after life?
About 12,40,00,000 results (0.84 seconds)

लगता है, इस साल से ऐसे (वाहियात) प्रश्न पूछने बंद करने पड़ेंगे जिनके करोड़ों हल पहले से हैं लेकिन उत्तर देने के लिए 'इतनी बड़ी' चॉकलेट खिलानी पड़ती है. 

Comments